गुरुवार, 24 मई 2012

धूमधाम से मनाई गई महर्षि कश्यप जयन्ति

धूमधाम से मनाई गई महर्षि कश्यप जयन्ति
समारोह में उपस्थित जनसमूह

 इस बार भी हरियाणा के सभी कस्बों, गाँवों और जिलों में बड़ी श्रद्धा व विश्वास के साथ महर्षि कश्यप जयन्ति बड़ी धूमधाम से मनाई गई। हरियाणा कश्यप राजपूत सभा (रजि.) के तत्वाधान में कई जिलों में बड़े स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए गए। सभा का मुख्य कार्यक्रम कश्यप राजपूत धर्मशाला, कुरूक्षेत्र में किया गया था। इस कार्यक्रम के आयोजक धर्मशाला कुरूक्षेत्र, संयोजक प्रधान देशराज कश्यप, मुख्य अतिथि कुरूक्षेत्र के सांसद नवीन जिन्दल और विशिष्ट अतिथि सभा के सरपरस्त श्री बलजीत सिंह मतौरिया थे। इस अवसर पर सभा के सभी जिला प्रधानों को विशिष्ट तौरपर आमंत्रित किया गया था। इस अवसर पर सभा के कार्यकारी प्रधान श्री जयभगवान कश्यप और श्री सुन्दर सिंह कश्यप, रोहतक जिले के प्रधान श्री राजेश कश्यप, पानीपत के प्रधान श्री लख्मीचन्द कश्यप, कुरूक्षेत्र के प्रधान श्री राजकुमार सहित सभी वरिष्ठ पदाधिकारी उपस्थित थे।

हवन से हुई शुरूआत
हवन में आहूतियां डालते हुए रोहतक जिला के प्रधान श्री राजेश कश्यप

महर्षि कश्यप जयन्ति की शुरूआत हवन/यज्ञ से हुई। प्रातः दस बजे यज्ञ आरंभ हुआ और दोपहर तक चला। महर्षि कश्यप जयन्ति में पधारे सभी लोगों ने यज्ञ में आहुतियां डालीं और महर्षि कश्यप जी से संबंधित ज्ञान-श्रवण किया।

सरपरस्त बलजीत सिंह मतौरिया ने किया सभी का स्वागत
समारोह को संबोधित करते हुए सरपरस्त श्री बलजीत सिंह मतौरिया
महर्षि कश्यप जयन्ति समारोह में पधारे सभी लोगों को सभा के सरपरस्त बलजीत सिंह मतौरिया ने संबोधित करते हुए अपनी शुभकामनाएं और बधाईयां दीं। इसके साथ ही उन्होंने समारोह में आए हुए सभी अतिथियों और गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत भी किया। श्री बलजीत मतौरिया ने कहा कि समाज को एकजूट होकर संघर्ष करने की नितांत आवश्यकता है।

सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन
समारोह में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंती लड़कियां
 इस अवसर पर स्कूल के विद्याार्थियों ने बड़ा ही मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए। कार्यक्रम में लोकनृत्यों के अलावा भजन व गीत भी प्रस्तुत किए।

हमारी सरकार सत्ता में आई तो कश्यप समाज के विकास में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी: डा. अशोक कश्यप
समारोह को संबोधित करते हुए विधायक डा. अशोक कश्यप
महर्षि कश्यप जयन्ति समारोह में इन्द्री के विधायक और इनेलो नेता डा. अशोक कश्यप प्रमुख तौरपर पधारे। उन्होंने पूरे समाज को महर्षि कश्यप जयन्ति की हार्दिक बधाईयां और शुभकामनाएं दीं। विधायक डा. अशोक कश्यप ने अपने संबोधन में कहा कि जो समाज अपने पूर्वजों को भूल जाता है, वह कभी तरक्की नहीं कर सकता। उन्होंने समाज से वायदा किया कि यदि उनकी सरकार सत्ता में आई तो समाज के विकास में किसी तरह की कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। डा. कश्यप ने अपने हृदय के उद्गार प्रकट करते हुए कहा कि राजनीति बाद में है, पहले मेरा समाज है। मैं इस समाज के कल्याण के लिए हमेशा तत्पर रहूंगा।

समारोह में रखी कुल चार मांगें
समारोह में समाज की प्रमुख मांगों को रखते श्री देशराज कश्यप 

हरियाणा कश्यप राजपूत सभा के प्रधान व समारोह के संयोजक श्री देशराज कश्यप ने मुख्य अतिथि श्री नवीन जिन्दल के समक्ष चार प्रमुख मांगें रखीं, जोकि इस प्रकार रहीं:-
1.    धर्मशाला में एक सामुदायिक भवन (कम्युनिटी हॉल) का निर्माण करवाया जाए।
2.    धर्मशाला में समाज के विद्यार्थियों के लिए एक छात्रावास का निर्माण करवाया जाए।
3.    प्रत्येक वर्ष 24 मई की महर्षि कश्यप जयन्ति पर अवकाश घोषित करने की संतुति सरकार को की जाए।
4.    कश्यप समाज की राजनीतिक भागीदारी सुनिश्चित करने में सहयोग किया जाए।


महर्षि कश्यप जी ने अपने अलौकिक ज्ञान से पूरी सृष्टि का कल्याण किया: नवीन जिन्दल
समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सांसद नवीन जिन्दल 
कुरूक्षेत्र के सांसद श्री नवीन जिन्दल ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि महर्षि कश्यप ऋषियों में प्रमुख ऋषि थे। उन्होंने अपने अलौकिक ज्ञान से पूरी सृष्टि का कल्याण किया और उस ज्ञान का पूरे विश्व ने लाभ उठाया। अगर हम महर्षि जी की शिक्षाओं को अपने जीवन में अपनाएं तो सफलता हासिल कर सकते हैं।
सांसद श्री नवीन जिन्दल ने आगे कहा कि मेरा आपसे नाता मेरे बाबूजी स्व. श्री ओमप्रकाश जिन्दल जी ने जोड़ा। उनका कश्यप बिरादरी से बहुत गहरा लगाव था। वे हमेशा कहते थे कि ये कश्यप समाज ऐसा समाज है, जो एक बार किसी का हाथ पकड़ लेता है तो उसे जिन्दगीभर कभी नहीं छोड़ता।
सांसद श्री नवीन जिन्दल ने समाज को कुरीतियों व बंराईयों से बचने की नसीहत दी। उन्होंने साथ ही अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने का भी आह्वान किया।
सांसद श्री नवीन जिन्दल ने समाज की माँगों के सन्दर्भ में खूब दरियादिली दिखाई। उन्होंने धर्मशाला के लिए प्रस्तावित कम्युनिटी हॉल व छात्रावास के लिए 10 लाख रूपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। अन्य मांगों पर उन्होनंे बड़ी संतुलित प्रतिक्रिया दी।

कार्यकारी प्रधानों द्वारा धन्यवाद ज्ञापन
lekjksg dks lacksf/kr djrs gq, dk;Zdkjh iz/kku Jh t;Hkxoku  कश्यप 
समारोह को संबोधित करते हुए कार्यकारी प्रधान श्री सुन्दर सिंह कश्यप
समारोह के अंत में कार्यकारी प्रधान श्री जयभगवान कश्यप और श्री सुन्दर सिंह कश्यप ने समारोह में पधारे सभी लोगों को पुनः हार्दिक बधाईयां एवं शुभकामनाएं देते हुए धन्यवाद भी किया।

गणमान्य लोगों का हुआ सम्मान
मुख्य अतिथि सांसद श्री नवीन जिन्दल को स्मृतिचिन्ह प्रदान करते हुए समाज के वरिष्ठ पदाधिकारीगण

सरपरस्त श्री बलजीत सिंह मतौरिया का पगड़ी से सम्मान

श्री देशराज कश्यप का पगड़ी से सम्मान

श्री जयभगवान कश्यप का पगड़ी से सम्मान
समारोह में समाज के मुख्य अतिथि सांसद नवीन जिन्दल सहित अन्य गणमान्य लोगों सरपरस्त बलजीत सिंह मतौरिया, समारोह संचालक श्री देशराज कश्यप, कार्यकारी प्रधान श्री जयभगवान कश्यप का भी पगड़ी पहनाकर सम्मान किया गया। इस अवसर पर समाज की तरफ से मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भी दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: