शुक्रवार, 27 मई 2016

हरियाणा कश्यप समाज में हुआ क्रांतिकारी बदलावों के लिए अनूठा आगाज

हरियाणा कश्यप समाज में हुआ 
क्रांतिकारी बदलावों के लिए अनूठा आगाज !
-राजेश कश्यप

गत 24 मई, 2016 को ‘सृष्टि सृजक महर्षि कश्यप जयन्ती’ के पावन पर्व पर असाधारण और अप्रत्याशित रूप से हरियाणा कश्यप समाज में क्रांतिकारी बदलावों का अनूठा आगाज हो गया है। यह पावन तिथि हरियाणा के कश्यप समाज के इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय की शुरूआत के रूप में जानी जायेगी। यह कोई अतिश्योक्ति नहीं है, बल्कि हकीकत है। हरियाणा प्रदेश में प्रतिवर्ष 24 मई को ‘महर्षि कश्यप जयन्ती’ मनाने की परंपरा चिरकाल से चलती आ रही है। इस अवसर पर अनेक कार्यक्रमों एवं गतिविधियों का संचालन नियमित रूप से होता रहा है। कई अवसरों पर प्रदेश स्तरीय कार्यक्रमों में समाज के लोगों की भारी संख्या में भागीदारी और राजनीतिक सन्देश देने की सफल कोशिशें भी हो चुकी हैं। लेकिन, इस बार हरियाणा प्रदेश के कोने-कोने में लीक से हटकर जिस मिशनरी और विजनरी भावों के साथ महर्षि कश्यप जयन्ती मनाई गई है, उसके मायने कुछ अलग ही रहे। इस बार जयन्ती पर पहली बार कई गतिविधियों पहली बार हुई हैं, जोकि पूरे कश्यप समाज एवं हरियाणा प्रदेश के लिए बेहद गर्व एवं गौरव का विषय हैं। 

हरियाणा कश्यप समाज में ऐसा पहली बार हुआ है...


1. पहली बार हरियाणा प्रदेश के कोने-कोने में पूर्णतः शुद्ध सामाजिक रूप से महर्षि कश्यप जयन्ती मनाई गई। 

2. पहली बार लगभग हर कार्यक्रम में 36 बिरादरी के लोगों ने बड़ी श्रद्धा व विश्वास के साथ महर्षि कश्यप जयन्ती के कार्यक्रमों में शिरकत की।

3. पहली बार सर्वसमाज ने सहज स्वीकार किया कि हरियाणा कश्यप समाज द्वारा 24 मई को मनाई जाने वाली जयन्ती पूरे प्रदेश व देश के लिए सामाजिक भाईचारे की मजबूती की अद्भूत मिसाल बन चुकी है।

4. पहली बार किसी राजनीतिक नेता के नाम के बिना हरियाणा प्रदेश के कोने-कोने में कश्यप समाज के लोग स्वेच्छा से समाज की उन्नति एवं विकास के संकल्प के साथ सहज भाव से एकत्रित हुए और सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी की। 

5. पहली बार हरियाणा कश्यप समाज की तरफ से सामाजिक आयोजनों में वैश्विक शांति और सामाजिक सौहार्द के लिए बड़े पैमाने पर हवन-अनुष्ठान हुए और सर्वसमाज ने सच्चे संकल्प के साथ मिलकर आहूतियां डालीं।

6. पहली बार हरियाणा कश्यप समाज के लोगों ने सामाजिक कुरीतियों एवं रूढ़ियों को छोड़ने और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता अभियान, नशा-मुक्ति अभियान, शिक्षा पर जोर देने जैसे अनुकरणीय संकल्प सामूहिक रूप से हवन में आहूतियां डालकर सच्चे दिल से लिए। 

7. पहली बार महर्षि कश्यप जयन्ती के हर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सच्चे समाजसेवियों को आमंत्रित किया गया और समर्पित भाव से समाज की सेवा करने वालों को ही भविष्य में सम्मान देने का गहरा सन्देश दिया गया।

8. पहली बार महर्षि कश्यप जयन्ती के कार्यक्रमों के संयुक्त संचालन बेहद शांति-सौहार्द एवं समन्वय के साथ आयोजन हुए। 

9. पहली बार हरियाणा प्रदेश के कई गाँवों में महर्षि कश्यप जयन्ती का आयोजन शुरू हुआ।

10. पहली बार महर्षि कश्यप जयन्ती पर सर्वाधिक भण्डारे, हवन-अनुष्ठान एवं शोभायात्राएं निकालीं गईं।

11. पहली बार महर्षि कश्यप जयन्ती की प्रिन्ट, इलैक्ट्रोनिक एवं सोशल मीडिया पर सर्वाधिक कवरेज हुई।

12. पहली बार हरियाणा ‘कश्यप समाज’ के ब्लॉग पर महर्षि कश्यप जयन्ती के प्रदेशव्यापी आयोजनों की समीक्षा प्रकाशित हुई।

जब यह सब कुछ पहली बार हुआ है तो निःसन्देह हरियाणा कश्यप समाज में क्रांतिकारी बदलावों का आगाज हो चुका है। इस आगाज का सहज अहसास दिलाने के लिए नेटवर्किंग के जरिए हरियाणा के कोने-कोने में अनूठी व अनुकरणीय अन्दाज में मनाई गई महर्षि कश्यप जयन्ती के सभी कार्यक्रमों व गतिविधियों को सूत्रबद्ध करने की भरपूर कोशिश की। यह कोशिश कितनी कामयाब हुई, यह तो आप ही बता पाएंगे। लेकिन, इतना विश्वास है कि कार्यक्रमों व गतिविधियों की जितनी भी करवेज हो पाई है, वह आपको सहज विश्वास दिला देगी कि सच में अब हरियाणा कश्यप समाज बुनियादी एवं क्रांतिकारी बदलावों के लिए संकल्पबद्ध होकर कमर कस चुका है। अब कश्यप समाज सामाजिक संकीर्णता रखने वाले लोगों, समाज को अपनी निजी राजनीतिक महत्वाकांक्षा की भेंट चढ़ाने वाले लोगों और समाज को दिशाहीन नेतृत्व देने वाले लोगों को तनिक भी स्वीकार नहीं करेगा। अब समाज के लोग केवल समाजहित में सकारात्मक, समर्पित और उत्तरदायी जिम्मेदारी निभाने वाले सच्चे समाजसेवियों को सम्मान व सहयोग देंगे और समाज के सर्वांगीण विकास में सक्रिय भूमिका निभाएंगे। इसके साथ ही 36 बिरादरी को साथ लेकर देश-दुनिया में शांति, सौहार्द और आपसी समन्वय की नई मिसाल पेश कायम की जाएगी।

गत 24 मई, 2016 को हरियाणा प्रदेश में मनाई गई महर्षि कश्यप जयन्ती को अप्रत्याशित एवं अनुकरणीय बनाने के लिए हरियाणा प्रदेश का जन-जन बधाई और साधुवाद का पात्र है। आप सबको इस अनूठी पहल के लिए कोटि-कोटि नमन है। जिन कार्यक्रमों/गतिविधियों को यहाँ संयोजित नहीं किया जा सका है, उसके लिए तहेदिल से खेद है। भविष्य में भरपूर कोशिश की जाएगी कि हरियाणा के हर कोने की हर गतिविधि को संयोजित करके अपने ‘कश्यप समाज’ के ब्लॉग पर ससम्मान प्रकाशित किया जा सके। फिलहाल आप जितनी भी गतिविधियां/कार्यक्रम संयोजित करने में सफलता मिली है, उनके भावों और सन्देश को समझने एवं उनका अनुसरण करने का कष्ट करें। पुनः आप सबको महर्षि कश्यप जयन्ती की अपार सफलता के लिए तहेदिल से बधाईयां, साधुवाद और कोटि-कोटि नमन है।

 24 मई, 2016 को ‘महर्षि कश्यप जयन्ती’ पर हुए प्रमुख एवं अनूठे कार्यक्रमों का संक्षिप्त विवरण से अवगत करवाने के लिए
 ‘कश्यप समाज’  ब्लॉग
 आपकी सेवा में हाजिर है। 

**********************

महर्षि कश्यप जी की प्रतिमा की स्थापना





कुरूक्षेत्र के इस्माईलाबाद ब्लॉक में महर्षि कश्यप जयन्ती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर जिला परिषद के सदस्य सुरेन्द्र माजरी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि महर्षि कश्यप जयन्ती भाईचारे का प्रतीक है। हम सभी महर्षि कश्यप की शिक्षाओं पर चलना चाहिए। इस अवसर पर ग्रामीणों ने प्रसाद भी बांटा। इसके अलावा महर्षि कश्यप मन्दिर में मूर्ति की भी स्थापना की गई। इस मौके पर सरपंच रामपाल माजरी, नरेश कश्यप, शीशपाल, पूर्णचन्द कश्यप, चूहड़ राम कश्यप, जोगिन्द्र कश्यप, कृष्ण लाल, तेजपाल, राजपाल, दलीप सिंह, नरेन्द्र, हैप्पी, जगदीश आदि अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे। 
**********************

‘महर्षि कश्यप मार्ग’ के रूप में हुआ नामकरण 




करनाल जिले में हवन कार्यक्रम का आयोजन किया गया और स्थानीय मेयर रेनूबाला गुप्ता ने हरियाणा सरकार की तरफ से परशुराम चौक से मॉडल टाऊन की तरफ जाने वाले मुख्य मार्ग का नामकरण ‘महर्षि कश्यप मार्ग’ के नाम से किया। पूरे समाज ने सरकार के इस कदम का दिल खोलकर स्वागत किया है और विश्वास दिलाया है कि इससे महर्षि कश्यप जी के बताये मार्ग पर चलने के लिए पूरा समाज प्रेरित होगा।
**********************

विश्व के कल्याण एवं सुख शान्ति की कामना के साथ भव्य हवन अनुष्ठान







करनाल के गाँव निगदू में कश्यप चौपाल में महर्षि कश्यप जयन्ती की शुरूआत विश्व के कल्याण एवं सुख शान्ति की कामना के साथ एक भव्य हवन अनुष्ठान के आयोजन से की। इसके साथ ही सामाजिक समारोह आयोजित किया जिसमें बतौर मुख्य अतिथि जिला परिषद की सदस्य मीना चौहान पधारीं। समारोह की अध्यक्षता समाज के प्रधान फूल सिंह ने की। कार्यक्रम की शुरूआत मीना चौहान ने महर्षि कश्यप जी की प्रमिमा के सामने दीप प्रज्जवलित कर की। मीना चौहान ने कहा कि हमें महर्षि कश्यप के दिखाए मार्ग पर चलना चाहिए। उन्होंने लोगों से मनमुटाव की भावना को खत्म कर और आपसी मतभेद भुलाकर एकजुट होने की अपील की। चौहान युवाओं को नशे से दूर रहने का आह्वान किया। कार्यक्रम के उपरांत भण्डारे का आयोजन किया गया और लोगों को प्रसाद वितरीत किया गया। इस अवसर पर शनिधाम मन्दिर कमेटी केप्रधान डॉ. कप्तान गुप्ता, महर्षि कश्यप समाज सभा के प्रधान डॉ. फूल सिंह, सरपंच पति ग्राम पंचायत निगदू विष्णु राणा, एलसी चौहान, कप्तान गुप्ता, महंत अनिलानंद, अनुराधा गिरी, पंडत हरिओम शर्मा, अमर वर्मा, महेन्द्र कश्यप, दिनेश शर्मा, मदन लाल, रामचन्द्र, जयभगवान, श्याम वर्मा, सतपाल, सोहन लाल, जयपाल, दिनेश, रामस्वरूप सहित असंख्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।
**********************

होनहार बेटियों का किया गया सम्मान







करनाल के इन्द्री के रामलीला मैदान में महर्षि कश्यप जयन्ती के अवसर पर आयोजित भव्य विशाल सामाजिक समारोह में हजारों लोगों ने बड़ी उमंग एवं उत्साह के साथ भाग लिया। समारोह में प्रदेश खाद्य आपूर्ति मंत्री कर्णदेव कम्बोज के बड़े भाई रणबीर कम्बोज, पूर्व विधायक, डॉ. अशोक कश्यप, चरणजीत सिंह विनायक, वार्ड नं. 2 की पार्षद शशीकांता ने विशेष रूप से शिरकत की। समारोह का संचालन हरियाणा कश्यप राजपूत सभा के इन्द्री ब्लॉक के प्रभारी देव कश्यप ने किया। कार्यक्रम की शुरूआत हवन यज्ञ से की गई। समारोह में कलाकारों ने अनेक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं। कार्यक्रम में कश्यप समाज की 11 होनहार बेटियों रेणु, ममता, रजनी, मनीता राजेपुर, पूजा जैनपुर, काजल इन्द्री, नेहा, निशा, डॉ. सुनीता बडोनन्दी, संगीता आदि को सम्मानित किया गया।। इन बेटियों को समाज की तरफ से प्रशंसा पत्र और ट्रॉफी दी गई। इस अवसर पर जय कुमार, हरिकिशन, सूरज, जोगिन्द्र, सतीश, मलकीत, कृष्ण, धर्मपाल, मांगेराम, राजेन्द्र, शिव कुमार, सोनू, संजय आदि असंख्य गणमान्य उपस्थित रहे। 
**********************

मुख्यमंत्री को भेजा जाएगा महर्षि कश्यप जयन्ती पर सरकारी अवकास का सामाजिक प्रस्ताव

असन्ध शहर की कश्यप चौपाल में महर्षि कश्यप जयन्ती बड़ी धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर विशाल भण्डारे का आयोजन भी किया गया, जिसमें हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। जयन्ती का आयोजन कस्बे के उपलाना, रत्तक, चोरकारसा, पाढ़ा आदि गाँवों में  भी बड़े भव्य स्तर पर किया गया। उपलाना गाँव के कार्यक्रम में असन्ध विधायक एवं सीपीएस के पुत्र हरप्रीत सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। बैठक को संबोधित करते हुए हरप्रीत ने कहा कि महापुरूष सभी के सांझे होते हैं। हमें उनके बताए मार्ग पर चलना चाहिए। कश्यप समाज के उपप्रधान कर्मचन्द कश्यप ने समाज के नौजवानों से नशा न करने और अधिक से अधिक पढ़कर समाज का नाम रोशन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि जल्द ही मुख्यमंत्री से मिलकर कश्यप जयन्ती की सरकारी छुट्टी घोषित करवाने की मांग की जाएगी। इस अवसर पर बलबीर कश्यप, राजेन्द्र कश्यप, कृष्ण कश्यप, प्रीतम कश्यप, मोतीराम, रामपाल, जगदीश आदि मौजूद रहे। 
**********************

36 बिरादरी को जागरूकता का सन्देश




करनाल जिले के गाँव बुटाना (नीलोखेड़ी) में धूमधाम से मनाई गई महर्षि कश्यप जयन्ती। इस अवसर पर भण्डारे का आयोजन किया गया। इसके साथ ही हवन कार्यक्रम भी रखा गया। समस्त कश्यप समाज ने हवन में आहूतियां डालकर सामाजिक एकता का संकल्प लिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि इनेलो के राज्यसभा सांसद श्री राम कुमार कश्यप जी थे। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि समाज को एकसूत्र में पिरोने के लिए समाज में भाईचारे को मजबूत करने की आवश्यकता है। श्री राम कुमार कश्यप जी ने आगे कहा कि किसी भी देश और प्रदेश की एकता का दारोमदार समाज की एकता निर्भर करता है। प्रदेश की सभी 36 बिरादरियों को अफवाहों से सावधान रहना चाहिए और किसी भी अफवाह से सतर्क रहना चाहिए। समाज को अपने अन्दर आई बुराईयों को दूर करने का संकल्प लेना चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता कंवर सिंह कश्यप ने की। इस अवसर पर सांसद श्री राम कुमार कश्यप जी ने अपने कोष से सामुदायिक केन्द्र की चार दीवारी व मुख्य द्वार के लिए साढ़े चार लाख रूप्ये अनुदान देने की घोषणा की। इस अवसर पर सरपंच मेवा सिंह कश्यप, सतपाल कश्यप, राजपाल कश्यप, कृष्ण कश्यप, रणबीर कश्यप, रघुबीर कश्यप आदि अनेक गणमान्य उपस्थित थे।
**********************

सर्वकल्याण के लिए डाली आहुतियाँ







कुरूक्षेत्र जिले में हरियाणा कश्यप राजपूत धर्मशाला में महर्षि कश्यप जयन्ती पर हवन का आयोजन किया गया और सर्वकल्याण के लिए आहूतियां डालीं गईं। पूर्व प्रधान श्री देशराज कश्यप के मार्गदर्शन में हवन कार्यक्रम चला। श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरीत किया गया। इस अवसर पर कुरूक्षेत्र के पूर्व एमसी श्री शमशेर कश्यप जी भी उपस्थित थे। 
**********************

‘हरियाणा कश्यप विकास मिशन’ हुआ शुरू






रोहतक जिले के टिटौली में महर्षि कश्यप जयन्ती बड़ी श्रद्धा एवं उल्लास के साथ धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर एक भव्य सामाजिक समारोह आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता समाजसेवी महेन्द्र सिंह कश्यप ने की। उन्होंने समारोह में उपस्थित लोगों का स्वागत किया और आभार व्यक्त किया। इसके साथ ही उन्होंने सामाजिक विडम्बनाओं और चुनौतियों पर भी व्यापक चर्चा की। समारोह में बतौर विशिष्ट बाबा ज्योतिदास सेवा समिति, लाखनमाजरा के अध्यक्ष भक्त कर्मबीर दास, हरियाणा अम्बेडकर संघर्ष समिति के अध्यक्ष मनजीत दहिया और विशिष्ट समाजसेवी सतबीर कश्यप गुगाहेड़ी ने भी समाज को सम्बोधित किया। विशिष्ट अतिथि भक्त कर्मबीर दास ने कहा कि महर्षि कश्यप जी की संतान हैं। हमें उनके गुणों को आत्मसात करने और उनके दिखाए मार्ग पर चलने की आवश्यकता है। वे सप्तऋषियों में प्रमुख थे और सृष्टि की सृजना करने में अहम योगदान दिया। मनजीत सिंह दहिया ने बतौर विशिष्ट अतिथि महर्षि जी के गुणों का बखान करते हुए कहा कि महर्षि जी राग-द्वेष रहित, परोपकारी, चरित्रवान और प्रजापालक थे। वे निर्भिक और निर्लोभी थे। वे अपने श्रेष्ठ गुणों, प्रताप एवं तप के बलपर श्रेष्ठ कहलाए। हम सबको उनके गुणों और त्याग का अनुसरण करना चाहिए। विशिष्ट अतिथि सतबीर ने समाज से एकजुट होकर आगे बढ़ने का आह्वान किया। पंच श्रीमती सीमा देवी ने महिला सशक्तिकरण पर जोर देते हुए कहा कि हमें महिलाओं को बराबर मान-सम्मान देना चाहिए और महिलाओं को भी समाज की उन्नति एवं विकास में अपना बढ़चढ़कर योगदान देना चाहिए। ‘हमारे समाज का उद्धार शिक्षा, संघर्ष और सौहार्द से ही संभव है। शिक्षा से जागरूकता आएगी, संघर्ष से हक हासिल होंगे और सौहार्द से सामाजिक एकता कायम होगी। इसलिए इन तीनों पहलूओं पर हमें जोर देने की आवश्यकता है।’ ये आह्वान समारोह में हरियाणा कश्यप राजपूत सभा के प्रदेश मीडिया प्रभारी, प्रवक्ता एवं सूचना अधिकारी राजेश कश्यप ने समाज से किया। उन्होंने महर्षि कश्यप जी के बारे में विस्तार से जानकारी देने के उपरांत कहा कि हमारा कश्यप समाज हरियाणा प्रदेश में दूसरा सबसे बड़ा पिछड़ा समाज है और हम दो दर्जन से अधिक विधानसभा क्षेत्रों में चुनावों के परिणाम तय करते हैं। इसके बावजूद हमारी हर क्षेत्र में दुर्दशा है। हमारी राजनीतिक भागीदारी न के बराबर है। सभी पार्टियां हमारे भोलेभाले समाज का सिर्फ इस्तेमाल करती आई हैं। लेकिन, अब ऐसा नहीं चलेगा। श्री कश्यप ने आगे कहा कि हमें हर क्षेत्र में हर स्तर पर अपने हक हासिल करने के लिए एकजूट होना होगा और जागरूकता का परिचय देना होगा। इसके लिए प्रदेश स्तर पर ‘हरियाणा कश्यप विकास मिशन’ शुरूआत हो चुकी है। इस अवसर पर कश्यप समाज के बच्चों को प्रोत्साहन स्वरूप पाठ्य-सामग्री वितरीत की गई। भक्त कर्मबीर दास ने दीप प्रज्ज्वलित करके समारोह का शुभारंभ किया और प्रसाद वितरीत किया। महिलाओं, बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों ने महर्षि कश्यप जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए और जश्न मनाया। सभी ने सामाजिक एकता, उन्नति एवं विकास के लिए और सामाजिक कुरीतियों एवं रूढ़ियों को मिटाने के लिए बढ़चढ़कर सक्रिय योगदान देने का संकल्प लिया। इस अवसर पर महेन्द्र कश्यप, मनजीत दहिया, रणबीर कश्यप, भक्त कर्मबीर दास, सतबीर कश्यप, राजेश कश्यप, जयभगवान कश्यप, श्रीमती कैलाशो देवी, पंच श्रीमती सीमा कश्यप, श्रीमती रेनू कश्यप, श्रीमती सुमित्रा कश्यप, श्रीमती मीना कश्यप, श्रीमती रीना कश्यप, श्रीमती मोनिका कश्यप, श्रीमती शांति देवी, स्वाती कश्यप, पवन कश्यप, सुरेन्द्र कश्यप, दिनेश कश्यप, मनोज कश्यप, रूपेश कश्यप, आदि अनेक गणमान्य उपस्थित रहे।   
**********************

सामाजिक शांति, एकता एवं सौहार्द का सन्देश लेकर घर-घर पहुँची महिलाएं





यमुनानगर स्थित महर्षि कश्यप धर्मशाला में महर्षि कश्यप जयन्ती बड़ी धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और कश्यप समाज के गुरू श्री महर्षि कश्यप जी की यश कथाओं का गुणगान किया गया और कश्यप समाज को जागृत करने का प्रयास किया गया। इसके साथ ही महिलाओं ने एक महीने तक कश्यप समाज के लोगों के घर घर जाकर प्रभात फेरियां कीं और लोगों को सामाजिक शांति, एकता एवं सौहार्द का सन्देश दिया। इस अवसर पर छोटे बच्चों ने झांकियां निकालीं और यमुनानगर से कश्यप समाज के लोग बड़ी ही धूमधाम से ढ़ोल बजाकर शोभायात्रा लेकर श्री महर्षि कश्यप मन्दिर व धर्मशाला में लेकर आए। श्री महर्षि कश्यप जी के जन्म दिवस पर कश्यप समाज के लोगों ने संकल्प लिया कि आपस में मिलजुलकर रहेंगे। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वाले बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
**********************

जाति-पाति और ऊंच-नीच को छोड़कर भाईचारे की एकता का दिया सन्देश

गुहला-चीका में महर्षि कश्यप जयन्ती बड़ी धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर विशाल भंडारे का आयोजन भी किया गया जिसमें सैकड़ों लोगों ने एकसाथ बैठकर प्रसाद ग्रहण किया। इस अवसर पर वार्ड 17 के पार्षद बलकार सिंह बल्लू, कश्यप समाज के प्रधान बिन्द्र कश्यप, सिकंदर सिंह, सुनील कुमार, धर्मवीर, इंद्रजीत, बब्बल कुमार गागट, कृष्ण, पवन, राजू, मुकेश व सोलद्र आदि सहित कई अन्य प्रतिष्ठित लोग भी मौजूद थे। समारोह में बोलते हुए कहा कि युवा भाजपा नेता राजेश शर्मा ने कहा कि महर्षि कश्यप की शिक्षाओं पर चलना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि हमें हर समाज के लोगों को बराबर समझना चाहिए और जाति-पाति व ऊंच-नीच का भेदभाव त्यागकर भाईचारे के साथ मिल जुलकर रहना चाहिए। महर्षि कश्यप की भी यही मुख्य शिक्षा है, जिसे हमे अपने जीवन में अक्षरश रू लागू करना चाहिए ताकि समाज का भला हो सके और हर व्यक्ति स्वच्छंद विचारों के साथ समाज में निर्भय होकर अपना जीवन जी सके। कार्यक्रम में क्षेत्र के प्रमुख समाजसेवी सोलद्र बाल्मिकी ने भी शिरकत की व कहा कि ऐसे कार्यक्रमों में हर वर्ग व जाति के लोगों को भाग लेना चाहिए ताकि समाज में छूआछूत खत्म हो सके और भाईचारे को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने कहा कि भाईचारे के चलते झगड़े कम होते हैं और गांव व शहर के हर क्षेत्र का बराबर विकास होता है।
**********************

एक नई शुरूआत हुई

गाँव कलसाना में पहली बार महर्षि कश्यप जयन्ती मनाई गई और भण्डारे का आयोजन किया गया। इस नई शुरूआत का पूरे समाज ने खुलेदिल से समर्थन और स्वागत किया।
**********************

सामाजिक जाग्रति का लिया संकल्प

गाँव रोलो में महर्षि कश्यप जयन्ती के पावन पर्व पर भण्डारे का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सभी ने सामाजिक जाग्रति का संकल्प लिया। 
**********************

सामाजिक बुराईयों के खिलाफ चलेगा सशक्त अभियान

करनाल जिले के फूसगढ़ गाँव में दिनेश कश्यप जी के घर पर एक युवा सभा का आयोजन किया गया, जिसमें जिला करनाल के आसपास के कई गाँवों के युवा साथियों ने शिरकत की। समाज में फैली बुराईयों व बुराईयों को फैला रहे लोगों के बारे में विचार विमर्श किया। सभी ने अपने अपने विचार दिये और हर कदम पर युवा साथियों ने एकजुटता करने के बारे में सहमति की। जो भी युवा साथी जिस भी गाँव से आया, उसे अपने अपने गाँव में 10 सदस्यीय कमेटी बनाकर गाँव की कुशलता के लिए ठोस कदम उठाने व अपने कर्त्तव्य को ईमानदारी से निभाने के बारे में कहा गया। किसी पार्टीबाज राजनीतिक या दबंग व्यक्ति द्वारा अगर किसी भी गाँव के कमेटी सदस्य को नुकसान पहुँचाने की कोशिश की गई तो उसके खिलाफ सभी गाँव की कमेटी उचित कार्यवाही करेगी। यदि किसी भी सदस्य को नशा, चोरी व जारी करने आदि के मामले में पकड़ा जाता है तो कमेटी से उसकी सदस्यता रद्द कर दी जायेगी। 
**********************

सामाजिक सौहार्द का दिया सन्देश



अम्बाला जिले के बोह गाँव में महर्षि कश्यप जयन्ती पर शोभायात्रा निकाली गई। समाज के लोगों ने सामाजिक सौहार्द का सन्देश देकर आपसी भाईचारे की मजबूती की मिसाल पेश की।
**********************

समर्पित होकर समाजसेवा का लिया संकल्प 

अम्बाला कैन्ट के वार्ड नं. 12 में महर्षि कश्यप जयन्ती का आयोजन किया गया और भारी संख्या में समाज के लोगों ने बढ़चढ़कर भाग लिया। सभी लोगों ने अपने समाज की उन्नति एवं विकास के लिए समर्पित भाव से समाजसेवा का संकल्प लिया।
**********************

सामाजिक सौहार्द व शिक्षा बढ़ाने पर दिया जोर 





करनाल जिले के गाँव श्रर्वण माजरा में बाबा कालू और महर्षि कश्यप की पूजा-अर्चना की गई और भण्डारे का आयोजन किया गया। सरपंच के घर पर हवन-अनुष्ठान आयोजित किया गया। समाज में एकता और आपसी सौहार्द को बढ़ाने व शिक्षा पर जोर देने का संकल्प लिया। 
**********************

नेक मकसद से नेक शुरूआत










करनाल जिले के पिंगली गाँव में महर्षि कश्यप जयन्ती के अवसर पर कश्यप समाज के लोगों ने सामूहिक यज्ञ अनुष्ठान का आयोजन किया और समाज की उन्नति एवं विकास की कामना के साथ आहूतियां डालीं। इसके साथ ही बैण्ड बाजे के साथ प्रभात फेरी भी निकाली गई और जमकर जश्न मनाया गया। समाज की तरफ से यह पहली बार शुरूआत की गई, जिसकी सभी ने खुलेदिल से प्रशंसा की और स्वागत किया। 
**********************

संस्कृति एवं संस्कारों पर दिया जोर





जीन्द जिले में महर्षि कश्यप जयन्ती पर यज्ञ का आयोजन किया गया। समस्त कश्यप समाज के लोगों ने आहूतियां डालकर समाज की एकता पर बल दिया। प्रसाद वितरण किया गया। महर्षि कश्यप जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया और पुष्प अर्पित किए गए। युवाओं ने अपने बड़े-बुजुर्गाें के चरण स्पर्श करके आशीर्वाद लिया। 
**********************

भाईचारे की नई मिसाल कायम की 





करनाल जिले का पाद्दा गाँव में आसपास के 12 गाँवों के लोगों ने महर्षि कश्यप जयन्ती पर सामूहिक यज्ञ अनुष्ठान किया, आहूतियां डालीं और भण्डारा लगाया। आसपास के दर्जनों गाँवों ने महर्षि कश्यप जयन्ती के मौके पर एकत्रित होकर भाईचारे की एक नई मिसाल कायम की।  इस अवसर सत्यवान, दिलबाग, रामेहर, रणबीर, जयसिंह, बृजपाल, ओमपाल कश्यप, सुभाष, कर्मबीर, शेर सिंह आदि ने सक्रिय भागीदारी की।
**********************

सबके कल्याण की कामना की



कुरूक्षेत्र के गाँव अमीन में स्थित महर्षि कश्यप जी की माताश्री अदिति के स्माधी स्थल पर पहुंचकर कश्यप समाज के लोगों ने पूजा-अर्चना की और सबके कल्याण की कामना की। 
**********************

सामाजिक कुरीतियों व रूढ़ियों को छोड़ने का लिया संकल्प




कुरूक्षेत्र जिले के दयालपुर गाँव में हवन अनुष्ठान का आयोजन किया गया। लोगों ने सामाजिक कुरीतियों व रूढ़ियों को छोड़कर जागरूकता का परिचय देने का संकल्प लिया। 
**********************

सर्वमंगल कामना के लिए सर्वसमाज ने डाली आहूतियां




करनाल जिले के फूसगढ़ गाँव में सामूहिक यज्ञ अनुष्ठान किया गया। सर्वमंगलकामना के लिए सर्व समाज ने हवन में आहुतियां डालीं। 
**********************

समाज को एक नई दिशा देने का संकल्प लिया 


पानीपत जिले के गाँव काबड़ी में महर्षि कश्यप जयन्ती धूमधाम से मनाई गई। समाज के लोगों ने महर्षि कश्यप जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर पूजा-अर्चना की और समाज को एक नई दिशा देने का संकल्प लिया। इस अवसर पर लखमी कश्यप, रामेहर कश्यप, एडवोकेट राजबीर कश्यप, पूर्व सरपंच बिजेन्द्र कश्यप, विक्की कश्यप आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। 
**********************

समाज के कल्याण के लिए समुचित योगदान देने का निर्णय लिया








पानीपत के रेरकलां में महर्षि कश्यप जयन्ती के अवसर पर भण्डारे का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रधान सुरेश कश्यप के साथ अनेक लोगों ने भागीदारी की। सभी ने एकजुट होकर समाज कल्याण के लिए समुचित योगदान देने का निर्णय लिया। 
**********************

36 बिरादरी की अटूटता का लिया संकल्प



अम्बाला के नारायणगढ़ में बड़े पैमाने पर महर्षि कश्यप जयन्ती मनाई गई। इस अवसर पर एक भव्य यज्ञ अनुष्ठान का आयोजन भी किया गया। झण्डा रस्म मन्त्री नायब सिंह सैनी के कर कमलों से सम्पन हुई। इसके साथ ही एक बड़े भण्डारे का आयोजन किया गया, जिसमें 36 बिरादरी के लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया और 36 बिरादरी की अटूटता का संकल्प लिया।
**********************

सामाजिक सभ्यता एवं संस्कृति को मजबूती देने का दिया सन्देश








कैथल जिले के सिरसल गाँव में महर्षि कश्यप जयन्ती बड़ी धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर यज्ञ अनुष्ठान और एक भव्य शोभायात्रा का आयोजन भी किया गया। इसके साथ ही खुली कुश्ती का दंगल भी आयोजित किया गया, जिसमें दूर-दूर के खिलाड़ियों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया और सर्व समाज के लोगों ने इन सब कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी करके अपनी सभ्यता एवं संस्कृति को मजबूती देने का सन्देश दिया।
**********************

स्वच्छता अभियान चलाया गया





अम्बाला जिले के सांटी गाँव में महर्षि कश्यप जयन्ती बड़े उल्लास के साथ मनाई गई। इस अवसर पर भण्डारा भी लगाया गया। मन्दिर के आसपास युवाओं ने महर्षि कश्यप के प्रति सच्ची निष्ठा दिखाते हुए स्वच्छता अभियान चलाया और कारसेवा की। 
**********************

सामाजिक बुराईयों के खात्में का लिया संकल्प


पानीपत के दरियापुर गाँव में महर्षि कश्यप जयन्ती पर एक भव्य सामाजिक समारोह रखा गया। महर्षि कश्यप जी की पूरे समाज ने मिलकर पूजा अर्चना की। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ समाजसेवी एवं भाजपा नेता रघुनाथ तंवर ने शिरकत की। सर्व समाज ने मिलकर सामाजिक बुराईयों के खात्में का संकल्प लिया।
**********************

समाजिक बुराईयों को दूर करने का बिगुल फूंका






पानीपत के काबड़ी गाँव में कश्यप समाज ने भारी उमंग, उत्साह व उल्लास के साथ महर्षि कश्यप जयन्ती मनाई। वरिष्ठ समाजसेवी एवं भाजपा नेता रघुनाथ तंवर ने सामाजिक समारोह में शिरकत की। इस अवसर पर भण्डारा भी लगाया गया। सामाजिक बुराईयों को दूर करने के साथ-साथ सामाजिक उन्नति एवं विकास में बढ़चढ़कर योगदान का निर्णय लिया गया। 
**********************

आपसी मतभेद भुलाकर उन्नति के पथ पर आगे बढ़ेंगे

कैथल जिले के राजौंद में कश्यप चौपाल में कश्यप समाज द्वारा महर्षि कश्यप जयंती मनाई गई। जयंती के उपलक्ष में भंडारे का आयोजन किया गया। लोगों ने आपसी ईर्ष्या-द्वेष और मतभेद भुलाकर उन्नति के पथ पर आगे बढ़ने का संकल्प लिया।
**********************

36 बिरादरी के लोगों ने किया जागरण

सोनीपत जिले के कामीरोड स्थित हनुमान नगर में मंगलवार को महर्षि कश्यप की जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान 36 बिरादरी के लिए भंडारे यज्ञ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में घरौंडा से रमेश चंद्र कश्यप ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। इसके साथ ब्रह्मपाल कश्यप पानीपत, विक्रम सिंह पानीपत, ईश्वर सिंह गन्नौर, डॉ कंवरपाल पट्टी कल्याणा उपस्थित रहे। डॉ महासिंह कश्यप प्रधान ने बताया कि नारद के गुरू महर्षि कश्यप गुरू कालू बाबा के रूप में प्रचलित हुए। 36 बिरादरी के लोगों द्वारा इनकी याद में जागरण भंडारे का आयोजन किया जाता है।
**********************

सर्व समाज की एकता पर दिया जोर

करनाल जिले के घरौंडा ब्लॉक में महर्षि कश्यप की जयंती मनाई गई। समारोह में समाज की ओर से महर्षि कश्यप के जीवन पर प्रकाश डाला गया। बाद में शहर के मुख्य मार्गों से शोभा यात्रा निकाली गई। इसके बाद भंडारा लगाया गया। समाजसेवी जीत राम कश्यप ने महर्षि कश्यप की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके उनके जीवन पर प्रकाश डाला। शोभायात्रा को कश्यप समाज के युवा प्रधान संजय कश्यप, राममेहर कश्यप, नौरंग कश्यप, प्रवीण कश्यप, सतीश कश्यप, राजेंद्र कश्यप ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सर्वसमाज ने मिलकर आपसी एकता एवं भाईचारे कायम करने पर जोर दिया। 
**********************

समाज के सर्वांगीण विकास के लिए संघर्ष एवं बच्चों की शिक्षा के लिए देंगे सहयोग 

 जींद जिले के पटियाला चौक स्थित महर्षि कश्यप धर्मशाला में मंगलवार को महर्षि कश्यप जयंती मनाई गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधान गुज्जर कश्यप ने की। मुख्य अतिथि के रूप में समाजसेवी बलवान कश्यप ने हिस्सा लिया। इस दौरान भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। मुख्य अतिथि ने समाज को एकजुट होने का आह्वान किया। उन्होंने युवाओं से कहा कि महर्षि कश्यप के बताए गए रास्ते पर चलें। समाज को एकजुट होकर सर्वांगीण विकास के लिए संघर्ष करें। बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक करें। ताकि वह अपना अपने समाज के विकास में सहयोग कर सकें। इस मौके पर सभा के संस्थापक वीरभान आर्य, पूर्व प्रधान वेदप्रकाश, रामजीलाल, नफेसिंह, श्रीराम, जिला प्रधान चूड़ियाराम, ऑडिटर धर्मबीर, मोहनलाल, ओमप्रकाश, सज्जन सिंह, प्रवीण, रामकुमार मेहरा मौजूद रहे।
**********************

पूर्वजों व गुरूओं की अनदेखी नहीं होने देंगे

कैथल जिले में कैथली गेट के नजदीक कश्यप धर्मशाला में महर्षि कश्यप जयंती समारोह बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर सबसे पहले हवन का आयोजन किया गया, जिसमें सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने यज्ञ में अपनी आहुति अर्पित की। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में पूर्व पार्षद लख्मी चंद ने शिरकत की, जबकि अध्यक्षता कश्यप सभा के प्रधान राजकुमार ने की। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पार्षद प्रतिनिधि बलदेव उपस्थित थे। इस अवसर पर मुख्यातिथि ने ज्योति प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर बोलते हुए लख्मीचंद ने कहा कि कोई भी जाति अपने पूर्वजों व गुरुओं की अनदेखी करके कभी भी समृद्ध व खुशहाल नहीं रह सकती। उन्होंने कहा कि महर्षि कश्यप का कहना था कि भगवान समस्त भूत मात्र में है, ऐसा उन्होंने स्वयं गीता में कहा है। प्राचीन धर्म ग्रंथों के अनुसार सृष्टि के आदि प्रवर्तक का नाम ब्रहा्रा कहा जाता है, जिनके द्वारा उत्पन्न हुए मरीचि दक्ष, अत्रि, आंगरा, भृगु वशिष्ठड्ढ आदि प्रजापतियों द्वारा इस संसार का प्रारंभिक तक विस्तार माना जाता है। इसी कड़ी में महर्षि मरीचि के पुत्र, भारतीय भूमि के पिता कहे जाने वाले महान शक्ति के रूप कश्यप हुए। सभा के प्रधान राजकुमार ने आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया और उन्हें स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में एक विशाल भंडारे का आयोजन भी किया गया, जिसमें सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। इस अवसर पर एक भव्य शोभायात्रा का भी आयोजन किया गया, जिसमें श्री कृष्ण, शिव पार्वती व अन्य देवी देवताओं की आकर्षक झांकियां शहर के विभिन्न मार्गों से होकर गुजरी। कार्यक्रम में जोगीराम कश्यप, श्यामलाल कश्यप, बारूराम कश्यप, जयपाल कश्यप, अजमेर, प्रवीण, पाला, विक्रम, राजीव कश्यप सहित कश्यप समाज के काफी संख्या में पुरुष व महिलाएं उपस्थित थी।
**********************

पूरी मानवता के लिए पूजनीय हैं महर्षि कश्यप 

करनाल जिले के गाँव खोराखेड़ी व रायपुर जाटान के कश्यप समाज द्वारा आयोजित महर्षि कश्यप जयन्ती पर मुख्य अतिथि के रूप में घरौण्डा विधायक हरविन्द्र कल्याण ने शिरकत की। गाँव में पहुंचने पर ग्रामीणों ने विधायक का भव्य स्वागत किया। विधायक ने कहा कि गुरू महर्षि कश्यप एक समाज के न होकर पूरी मानवता के लिए पूजनीय है तथा हमें उनके दिखाए मार्ग पर चलना चाहिए। जिन सात ऋषियों ने सृष्टि की रचना की थी, महर्षि कश्यप जी उनमें श्रेष्ठ थे। इस अवसर पर सरपंच रणजीत कश्यप, महावीर, राजकुमार पालीवाल, सत्यवान काजल, राजेन्द्र कश्यप, अमीत, रामनिवास प्रजापत, जयचन्द्र कश्यप, बलवान, पूर्व सरपंच अमीलाल, सुभाष, राजेश, रणधीर, सतपाल, राजबीर कश्यप आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।
**********************

समाज को एकसूत्र में पिरोने के लिए दिया भाईचारे का सन्देश 

करनाल जिले के दरड़ गाँव में महर्षि कश्यप जयन्ती बड़ी धूमधाम से मनाई गई। मुख्य अतिथि सरपंच सूरत सिंह और समाज के लोगों ने हवन यज्ञ में आहूतियां डालीं। मुख्य अतिथि ने कहा कि समाज को गुरू महर्षि कश्यप के दिखाये मार्ग पर चलने की जरूरत है। महर्षि कश्यप ने समाज को एक नई दिशा दी और समाज को एकसूत्र में पिरोने के लिए भाईचारे का सन्देश दिया। इस अवसर पर जोगा सिंह, पूर्व पंच पालाराम, कलीराम कश्यप, सुन्दर लाल कश्यप, बिरसा सिंह कश्यप, मनजीत कश्यप, नरेश कश्यप, फूलचन्द कश्यप, सुरेन्द्र कश्यप, धर्मपाल कश्यप, मदन कश्यप, जयभगवान, टींकू, तेजपाल कश्यप, सतपाल कश्यप, मनीष कश्यप आदि उपस्थित रहे। 
**********************

खर्च काटकर भी बच्चों को पढ़ाएं

सोनीपत के गोहाना में पुराने बस स्टैण्ड स्थित ब्रहा्र भवन में महर्षि कश्यप जयन्ती बड़ी धूमधाम से मनाई गई। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में अखिल भारतीय कश्यप निषाद मल्लाह विकास मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष गुरचरण कश्यप ने शिरकत की। मुख्य अतिथि ने अपने सम्बोधन में कहा कि वे जातियां उत्थान की डगर पर नहीं चल सकतीं, जो अपने महापुरूषों को याद नहीं रखते। उन्होंने कहा कि उन्नति की पहली सीढ़ी पढ़ाई-लिखाई है और खर्च काटकर भी अपने बच्चों को पढ़ाओ। इस अवसर पर बतौर विशिष्ट अतिथि हरियाणा बैकवर्ड क्लास वैलफेयर निगम के चेयरमैन रामचन्द्र जांगड़ा, गोहाना हलके की निगरानी कमेटी के संयोजक गुलशन विरमानी और मंच के प्रदेशाध्यक्ष सुरेन्द्र कश्यप थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ समाजसेवी सुन्दर कश्यप ने की। इसके साथ ही कार्यक्रम  में नवनिर्वाचित पार्षद जगबीर पांचाल के साथ अशोक बामनिया, सत्यनारायण पांचाल और शमशेर भंडेरी भी पहुंचे। 
**********************

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, नशा मुक्ति एवं शिक्षा की अलख जगाओ का दिया सन्देश

करनाल जिले के धौलगढ़ में महर्षि कश्यप जयन्ती पर गाँव की सुख समृद्धि एवं भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। इस उपलक्ष्य में शोभायात्रा निकाली गई, जिसमें ग्रामीणों ने बढ़चढ़कर भाग लिया और महर्षि कश्यप के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। इस अवसर पर ग्रामीणों ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, नशा मुक्ति एवं शिक्षा की अलख जगाओ का सन्देश दिया। 
**********************

सबके भले के लिए की मंगलकामना 

निसिंग में महर्षि कश्यप जयन्ती बड़ी धूमधाम से मनाई गई और इस अवसर पर छबील भी लगाई गई। ग्रामीणों ने भण्डारे का आयोजन कर श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरीत किया। समारोह में सरपंच महिन्द्र पाल सहित समाज के अन्य लोगों ने सहयोग किया और समाज की ओर से ठण्डे पानी की छबील लगाई और सबने सबके भले लिए मंगलकामना की। इस मौके पर मुख्य रूप से नाथा राम, शीशपाल कश्यप, राजबीर, लीलाराम, पंच रामफल, प्रकाशचन्द सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे। 
**********************

प्रस्तुति:


-राजेश कश्यप ‘टिटौली’
प्रदेश मीडिया प्रभारी, प्रवक्ता एवं सूचना अधिकारी,
हरियाणा कश्यप राजपूत सभा (रजि. 184)
मोबाईल नं. 9416629889
e-mail : rajeshtitoli@gmail.com
www.kashyapsamaj.blogspot.in

1 टिप्पणी:

Unknown ने कहा…

बहुत अच्छी जानकारी दी ।।
बहुत बहुत धन्यवाद जी।।
जंय महृषि कश्यप जी।।