मंगलवार, 5 जून 2018

अंबाला में कश्यप परिवार मिलन समारोह आयोजित


अंबाला में  कश्यप परिवार मिलन समारोह आयोजित 
3 जून, 2018 को अंबाला में पंजोखरा रोड़ स्थित ‘वधु पैलेस’ में कश्यप परिवार मिलन समारोह आयोजित किया गया। राष्ट्रीय कश्यप निषाद मेहरा आदिवासी महासभा (रजि.) के अम्बाला जिलाध्यक्ष श्री तरसेम सिंह जी ने समारोह की अध्यक्षता की। समारोह बेहद शानदार रहा। नारी शक्ति की भागीदारी बेहद सराहनीय रही। कश्यप समाज के महापुरूषों की जीवन व छायाचित्रों की भव्य प्रदर्शनी भी लगाई गई। देश व प्रदेश से समाज के वरिष्ठ समाजसेवियों एवं विभिन्न पार्टियों से जुड़े कश्यप नेताओं ने सक्रिय एवं सराहनीय भागीदारी की। मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व सांसद एवं राष्ट्रीय कश्यप निषाद मेहरा आदिवासी महासभा (रजि.) के राष्ट्रीय अध्यक्ष आदरणीय श्री नरेन्द्र सिंह कश्यप जी पधारे और विशिष्ट अतिथि के रूप में हरियाणा कश्यप समाज के सरपरस्त एवं हरियाणा कश्यप राजपूत सभा (रजि. 184) की मुख्य प्रशासनिक कमेटी (अस्थायी) के पूर्व अध्यक्ष आदरणीय श्री बलजीत सिंह मतौरिया जी के अनेक वरिष्ठ पदाधिकारियों ने शिरकत की। समारोह में कश्यप समाज की प्रतिभाओं और विशिष्ट समाजसेवियों को सम्मानित किया गया। समारोह में कश्यप की दशा एवं दिशा और अन्य कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर गहन चिन्तन-मन्थन हुआ। सभी वक्ताओं ने समाजहित में अनेक सुझाव समाज, सरकार एवं मीडिया के समक्ष स्पष्ट तौरपर रखे। इस कड़ी में विशिष्ट अतिथि के रूप में समाज को सम्बोधित करते हुए सरपरस्त आदरणीय श्री बलजीत सिंह मतौरिया जी ने निम्नलिखित प्रस्ताव/सुझाव दो टूक शब्दों में रखे:

1. हरियाणा में परंपरागत रूप से प्रतिवर्ष 24 मई को सृष्टि-सृजक महर्षि कश्यप जी की जयंती मनाई जाती है और मनाई जाती रहेगी। इस आशय का प्रस्ताव गत 24 मई, 2018 को जीन्द जिले में आयोजित महर्षि कश्यप जयन्ती के अवसर पर समाज के गणमान्य समाजसेवियों एवं बुद्धिजीवियों ने सर्वसम्मति से पास कर चुके हैं। इसलिए, हम हरियाणा सरकार से माँग करते हैं कि प्रतिवर्ष 24 मई को महर्षि कश्यप जयन्ती के रूप में आधिकारिक अवकाश घोषित करे। 

2. हरियाणा में पिछड़ा वर्ग को प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी की नौकरियों में मात्र 16 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है, जबकि मण्डल कमीशन ने 27 प्रतिशत तय किया हुआ है। इसलिए, हरियाणा सरकार से माँग है कि तत्काल प्रभाव से हरियाणा प्रदेश में पिछड़ा वर्ग को प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी की नौकरियों में 27 प्रतिशत आरक्षण लागू किया जाए।

3. हरियाणा सरकार से माँग है कि पिछड़ा वर्ग का जितना भी बैगलाॅग है यानी पिछड़ा वर्ग की जितनी भी रिक्तियां शेष हैं, उन्हें यथाशीघ्र भरा जाये।

4. हरियाणा प्रदेश में चुनाव लड़ने वाली हर राजनीतिक पार्टी से मांग है कि वह कश्यप राजपूत समाज को कम से कम पाँच टिकटें दे। जो पार्टी समाज की भावनाओं के अनुरूप टिकटें देगी, पूरा समाज उसका साथ देगा। जिस सीट पर कश्यप राजपूत प्रत्याशी होगा, उस प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित करने के लिए पूरा कश्यप समाज एक साथ खड़ा होगा।

5. हरियाणा में सक्रिय सभी समाजसेवी संगठन एक मंच पर आएं और समाजहित में संयुक्त तत्वावधान में कंधे से कंधा मिलाकर समाज को आगे बढ़ाएं और एक-दूसरे का पूर्ण सम्मान करें।

6. समाजसेवी संगठन हर आयोजन एवं कार्यक्रम में अपने महापुरूषों की जीवनी व फोटो की प्रदर्शनी जरूर लगाएं, ताकि हमारी नई पीढ़ी को उनका ज्ञान हो सके। 

आदरणीय सरपरस्त श्री बलजीत सिंह मतौरिया जी का समारोह में मौजूद सभी लोगों ने हाथ उठाकर जोरदार समर्थन किया और स्वागत किया। इस अवसर पर सरपरस्त जी ने जिला कैथल नगर परिषद की नवनिर्वाचित चेयरमैन सीमा कश्यप को बधाईयां देते हुए उन्हें आशीर्वाद दिया और शुभकामनाएं दीं।


इस शानदार आयोजन में मुझे भी सादर आमंत्रित किया गया था और मुझे बेहद खुशी है कि मैं इस समारोह में अपनी उपस्थित सुनिश्चित कर पाया।

जय महर्षि कश्यप जी!
जय बाबा कालू जी!!
जय कश्यप समाज!!!














-: प्रस्तुति :-
-राजेश कश्यप ‘टिटौली’

कोई टिप्पणी नहीं: