शुक्रवार, 25 फ़रवरी 2011

हरियाणा सरकार से तीन सूत्री मांगें : राजेश कश्यप


हरियाणा सरकार से तीन सूत्री मांगें : राजेश कश्यप



युवा समाजसेवी एवं हरियाणा कश्यप राजपूत सभा के रोहतक जिला प्रधान राजेश कश्यप ने हरियाणा सरकार से बेरोजगारों के सन्दर्भ में तीन सूत्रीय माँग की है।

पहली माँग के तहत रोजगार कार्यालयों में बेरोजगारों के नए सिरे से ऑन-लाईन पंजीकरण प्रक्रिया की निर्धारित अंतिम तिथि २८ फरवरी से बढ़ाकर १५ मार्च, २०११ की जाए, ताकि सूचना के अभाव के चलते वंचित बेरोजगार लोग अपना पंजीकरण करवा सकें। इसके साथ ही सभी रोजगार कार्यालयों में दर्ज बेरोजगारों को लिखित में नए सिरे से ऑन-लाईन पंजीकरण की सूचना दी जाए।

श्री कश्यप ने दूसरी माँग रखते हुए कहा कि भविष्य में जो भी नियुक्तियां की जाएं, उनमें रोजगार कार्यालयों में दर्ज योग्य  उम्मीदवारों   को वरिष्ठता सूची के अनुसार प्राथमिकता के आधार पर अवसर दिए जाएं, ताकि रोजगार कार्यालयों की उपयोगिता बनी रहे।

तीसरी माँग रखते हुए राजेश कश्यप ने कहा कि हरियाणा सरकार अपने पुराने चिर-परिचित वायदे को निभाए और योग्यतानुसार हर घर में कम से कम एक रोजगार उपलब्ध करवाए अथवा स्वरोजगार के लिए ऋण मुहैया करवाए, ताकि बेरोजगार लोग हताश व निराश न हों और अपराधिक प्रवृत्तियों का शिकार न हों।

युवा समाजसेवी राजेश कश्यप ने बताया कि पिछले दो सप्ताह से गाँव-गाँव में बेरोजगारों को अपना नए सिरे से ऑन-लाईन पंजीकरण करवाने के लिए सूचित किया जा रहा है। इस अभियान के तहत देखने में आया है कि ग्रामीण क्षेत्र के बहुत से युवा एवं युवतियां बेरोजगारी के चलते अपने-अपने नीजि काम धन्धों में लगे हुए हैं और वे समाचार पत्रों में प्रकाशित सूचनाओं से अनभिज्ञ हैं और धीरे-धीरे उन्हें सरकार की योजना का पता लग रहा है। इसलिए उन्हें ऑन-लाईन पंजीकरण करवाने के लिए कम से कम दो सप्ताह का समय और देना चाहिए।

इसके साथ ही श्री कश्यप ने कहा कि बेरोजगार बड़ी उम्मीदों के साथ रोजगार कार्यालयों में अपना नाम दर्ज करवाते हैं, ऐसे में सरकार का नैतिक फर्ज बनता है कि वह इन रोजगार कार्यालयों की उपयोगिता सिद्ध करे।

श्री कश्यप ने हरियाणा सरकार से युद्ध स्तर पर ‘बेरोजगारी-उन्मूलन अभियान’ चलाने की माँग करते हुए कहा कि बेरोजगारों को रोजगार अथवा स्वरोजगार खासकर देहातियों को दिया जाना बेहद जरूरी है, क्योंकि स्थिति बेहद गंभीर होती चली जा रही है।





(राजेश कश्यप)
प्रधान , रोहतक

कोई टिप्पणी नहीं: