मंगलवार, 2 अगस्त 2011

हरियाणा कश्यप राजपूत सभा ने धूमधाम से मनाया ‘तीज उत्सव’


झूले का आनंद लेती कश्यप समाज की महिलायें
2 अगस्त, रोहतक।
हरियाणा कश्यप राजपूत सभा, रोहतक ने ‘तीज उत्सव’ बड़ी धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस अवसर पर सभा के जिला प्रधान राजेश कश्यप ने समाज से आह्वान करते हुए कहा कि यह सावन की तीज स्नेह, सौहार्द एवं समृद्धि की त्रिवेणी है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को देश व समाज के हितार्थ इस त्रिवेणी में जरूर सराबोर हो जाना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि हमारा प्रत्येक पर्व हमारी संस्कृति एवं सभ्यता का परिचायक है। इसलिए हमें जाति-पाति, धर्म, मजहब, ऊंच-नीच आदि हर भेदभाव व संकीर्ण विचारधारा को त्यागकर सौहार्द भाव से सभी त्योहारों को हर्षोल्लास के साथ मनाना चाहिए। श्री कश्यप ने आगे कहा कि अपनी लोक संस्कृति एवं सामाजिक एकता को मजबूत करने के लिए सभा द्वारा अब प्रतिवर्ष ‘तीज-उत्सव’ बड़े स्तर पर सामूहिक रूप से मनाया जाएगा।

तीज-उत्सव के अवसर पर महिलाओं ने मिलकर मेहन्दी रचाई और पारंपरिक लोकगीतों के साथ नृत्य किया। इसके अलावा सरसों के तेल से बने पकवान गुलगुले, सुहाली, पूड़े आदि भी बनाए गए। इसके साथ ही एक सामूहिक झूला डाला गया और सभी ने बारी-बारी से झूले का आनंद लिया।

इस अवसर पर सभा के सभी सदस्यों एवं पदाधिकारियों ने संकल्प लिया कि वे जब भी बारिश होगी, प्रत्येक व्यक्ति एक-एक पौधा अवश्य लगाएगा, ताकि पर्यावरण की रक्षा हो सके और चारों तरफ खुशहाली का वातावरण बन सके।





तीज उत्सव मनातीं  एवं झूला झूलतीं कश्यप समाज की महियायें ...


समाचार पत्रों की नजर में ........




 
(दैनिक  भास्कर, आज समाचार, दैनिक हरिभूमि एवं   दैनिक जागरण समाचार पत्रों के पत्रकारों को इस स्नेह के लिए तहेदिल से आभार एवं धन्यवाद.
-राजेश कश्यप, प्रधान

कोई टिप्पणी नहीं: