शुक्रवार, 1 अप्रैल 2016

‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ से जुड़े संशय...सवाल और स्पष्टीकरण

‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ से जुड़े संशय...सवाल और स्पष्टीकरण
********************
आदरणीय मित्रों! आप सबको ज्ञात है कि आगामी 5 अप्रैल, 2016 को पानीपत में आदरणीय रघुनाथ तंवर जी के संयोजन में ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ का आयोजन हो रहा है, जिसके मुख्य अतिथि माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी होंगे और अध्यक्षता माननीया केन्द्रीय मंत्री माननीया साध्वी निरंजन ज्योति जी करेंगी। इस कार्यक्रम की ऐतिहासिक सफलता के लिए ‘हरियाणा कश्यप राजपूत सभा (रजि. 184)’ ने आदरणीय रघुनाथ तंवर जी द्वारा समुचित रूप से सहयोग की अपील किए जाने के बाद खुलकर समर्थन करने का ऐलान किया है और सभा से जुड़े तमाम वर्तमान एवं पूर्व पदाधिकारियों, सदस्यों, सहयोगियों और शुभचिन्तकों को कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बढ़चढ़कर भाग लेने का विनम्र आहवान किया गया है। हरियाणा के कोने-कोने में सभा ने अपने लाखों लोगों तक ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ को व्यक्ति विशेष की बजाय पूरे समाज की प्रतिष्ठा समझकर सक्रिय भागीदारी करने की अपील पहुंचा दी गई है। पूरा कश्यप समाज कार्यक्रम के प्रति सक्रिय हो उठा है, जोकि हमारे समाज की जागरूता एवं एकता का प्रतीक है और बेहद गर्व एवं गौरव का विषय कहा जा सकता है। लेकिन, इसके साथ ही समाज से कुछ संशय, सवाल और सन्देह भरी जिज्ञासाएं सामने आ रही हैं। हम इन सब संशयों और सवालों पर अपना स्पष्टीकरण देना समाजहित में बेहद जरूरी समझते हैं, जोकि मुख्यतया इस प्रकार हैं:-

सवाल: क्या 5 अप्रैल को मनाया जा रहा ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ ‘महर्षि कश्यप जयन्ती’ ही है?
जवाब: बिल्कुल नहीं। हरियाणा में महर्षि कश्यप जयन्ती प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी 24 मई को ही मनाई जाएगी। ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ का ‘महर्षि कश्यप जयन्ती’ से कोई सम्बंध नहीं है। इस सन्दर्भ में सभा की तरफ से कड़ी आपत्ति दर्ज करवाने के बाद इस बात को ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ के संयोजक आदरणीय रघुनाथ जी भी कई बार स्पष्ट कर चुके हैं। इसके साथ ही वे सभा की राज्य स्तरीय मिटिंग में गत 27 मार्च को हरियाणा कश्यप राजपूत धर्मशाला कुरूक्षेत्र में सभा से सहयोग की अपील कर चुके हैं और साथ ही कह चुके हैं कि यह व्यक्ति विशेष का नहीं, बल्कि समाज की प्रतिष्ठा का विषय है। इसलिए, पूरे कश्यप समाज को अपनी एकजुटता का प्रदर्शन करना चाहिए।

सवाल: ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ की प्रचार सामग्री में हरियाणा कश्यप राजपूत सभा के प्रमुख लोगों के नाम क्यों नहीं हैं?
जवाब: गत 27 मार्च की सभा की मिटिंग में कार्यक्रम संयोजक आदरणीय रघुनाथ तंवर जी इस सन्दर्भ में दिल से खेद प्रकट करते हुए स्पष्ट कर चुके हैं कि अपरिहार्य कारणों से यह गलती हो गई और इस गलती को माफ करते हुए ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ को सफल बनाने के लिए सबको योगदान देना चाहिए। सभा ने आदरणीय तंवर जी की इस दलील और अपील को स्वीकार करते हुए और कार्यक्रम को समाज की प्रतिष्ठा का सवाल मानते हुए खुलकर समर्थन देने की घोषणा की है।

सवाल: प्रचार सामग्री हर जगह क्यों नहीं पहुंची है?
जवाब: आदरणीय मित्रों! जब जन-जन तक कार्यक्रम का पूरा विवरण और उद्देश्य पहुंच चुका है तो प्रचार सामग्री इतना मायने नहीं रखती। इसके बावजूद, यदि प्रचार सामग्री की जरूरत है तो आदरणीय रघुनाथ तंवर जी एवं उनकीं टीम से पानीपत में सम्पर्क साधा जा सकता है। प्रचार सामग्री मिल पाये तो ठीक, अगर किसी करणवश न भी मिले तो कोई बात नहीं। बस ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ में भारी संख्या में पहुंचने का निश्चय करने का कष्ट करें।

सवाल: ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ राजनीतिक कार्यक्रम है या सामाजिक कार्यक्रम?
जवाब: आदरणीय प्रबुद्ध मित्रों! यह तो संयोजक जी ही स्पष्ट कर सकते हैं। लेकिन, हरियाणा कश्यप राजपूत सभा का यही मानना है कि यह कार्यक्रम समाज की प्रतिष्ठा से जुड़ा हुआ है, इसलिए यह सामाजिक ही है। सभा के तत्वाधान में आगामी 24 मई को महर्षि कश्यप जयन्ती भी पूर्णतः सामाजिक ही रहेगी। कोई राजनीतिक मायने निकाले, यह उनके विवेक पर निर्भर करता है। सभा का यही विचार है कि समाज के ऐसे प्रतिष्ठित कार्यक्रम को सामाजिक ही बने रहने दिया जाये तो समाज के लिए ज्यादा अच्छा है।

सवाल: ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ में मुख्यमंत्री के समक्ष क्या-क्या मांगें रखी जाएंगी?
जवाब: इसका खुलासा कार्यक्रम के संयोजक आदरणीय रघुनाथ तंवर जी ने अभी तक हरियाणा कश्यप राजपूत सभा के समक्ष नहीं किया है और न ही इस बारे में उनकीं तरफ से किसी तरह के कोई सुझाव मांगे गए हैं। अब वे मुख्यमंत्री महोदय के समक्ष क्या मांगे रखेंगे, यह तो उन्हीं के विवेक पर निर्भर करता है।

सवाल: क्या ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ में मुख्यमंत्री के समक्ष कश्यप समाज पर होने वाले जुल्मों व अन्यायों के मामलों पर न्याय की मांग की जायेगी?
जवाब: इस सन्दर्भ में भी संयोजन समिति की तरफ से किसी तरह का कोई सलाह-मशविरा नहीं किया गया है और न ही किसी तरह का कोई खुलासा किया गया है।

सवाल: सुनने में आया है कि सभा के प्रमुख पदाधिकारियों को ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ के मंच पर समुचित सम्मान नहीं मिलने वाला है और इसके चलते सभा के प्रमुख पदाधिकारी कार्यक्रम से किनारा कर सकते हैं?
जवाब: इस तरह की अफवाहें निराधार हैं। दरअसल इस तरह की अफवाहें वे लोग फैला रहे हैं, जिन्हें हरियाणा कश्यप राजपूत सभा द्वारा कार्यक्रम को दिया गया खुला समर्थन पच नहीं पा रहा है। सभा के प्रमुख पदाधिकारियों को भी ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ के मंच पर समुचित मान-सम्मान दिया जायेगा, ऐसा कार्यक्रम के संयोजक आदरणीय रघुनाथ तंवर जी पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं। सभा का यह स्पष्ट मानना है कि यह कार्यक्रम पूरे समाज का है और समाज के हर व्यक्ति का इस कार्यक्रम में पूरा मान-सम्मान रखा जायेगा।

सवाल: ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ में शामिल हों या न हों?
जवाब: सौ प्रतिशत शामिल होना है। यह ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ समाज की प्रतिष्ठा से जुड़ा है। हरियाणा कश्यप राजपूत सभा किसी भी सूरत में समाज की प्रतिष्ठा से समझौता नहीं कर सकती है। जब बार-बार यह स्पष्ट किया जा चुका है कि यह व्यक्ति विशेष का कार्यक्रम नहीं है, पूरे समाज का कार्यक्रम है और समाज की प्रतिष्ठा से जुड़ा है तो फिर किसी तरह का कोई संशय मन में नहीं होना चाहिए।

सवाल: ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ को कैसे सफल बनाया जा सकता है?
जवाब: अधिक से अधिक भागीदारी करके। यदि हम ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ में एक लाख से अधिक की हाजिरी दर्ज करवा देते हैं तो समाजहित में इसके बेहद गहरे और दूरगामी सकारात्मक परिणाम होंगे। हरियााणा कश्यप राजपूत सभा प्रदेश के कोने-कोने में मौजूद अपने तमाम लाखों सदस्यों, शुभचिन्तकों, सहयोगियों, नए व पुराने पदाधिकारियों से एक बार फिर विनम्र अपील करती है किवे ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ में भारी संख्या में ढ़ोल की थाप पर थिरकते हुए पहुंचें और दिखा दें कि अब कश्यप समाज जाग गया है और एकजुट हो गया है।

सवाल: ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ की सफलता का श्रेय किसे जायेगा?
जवाब: प्रदेश के पूरे कश्यप समाज को। इसके बावजूद सभा का मानना है कि हमें श्रेय के चक्कर में पड़ने की बजाय सहयोग पर ध्यान देना चाहिए।

आदरणीय मित्रों! समाज से बार-बार इस तरह के सवाल घुमा-फिराकर मुझसे पूछे जा रहे हैं। ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ को लेकर कहीं किसी तरह की कोई गलतफहमी, संशय अथवा असमंजस न रह जाए और समाज दिग्भ्रमित होकर कार्यक्रम के प्रति गलत धारणा न बना ले अथवा कोई असामाजिक व संकीर्ण विचारधारा का व्यक्ति समाज में मतभेद पैदा करने में कामयाब न हो जाये,  इन्हीं सब उद्देश्यों के तहत मुझे यह विशेष पोस्ट करने को विवश होना पड़ा है। कृपया इसे कोई भी प्रबुद्ध मित्र अन्यथा न लें और सभी मिलकर ‘महर्षि प्रकाशोत्सव’ की ऐतिहासिक सफलता के लिए अपना समुचित योगदान देना सुनिश्चित करें। पोस्ट काफी लंबी हो गई, इसके लिए क्षमाप्रार्थी हूँ। आपने इतने धैर्य से यह पोस्ट पढ़ी और अपना कीमती समय दिया, इसके लिए तहेदिल से धन्यवाद।

सादर धन्यवाद एवं आभार सहित,

आपका स्नेहाकांक्षी,
-राजेश कश्यप ‘टिटौली’
प्रदेश मीडिया प्रभारी, प्रवक्ता एवं सूचना अधिकारी,
हरियाणा कश्यप राजपूत सभा (रजि. 184)
मोबाईल नं. 9416629889
e-mail : rajeshtitoli@gmail.com
www.kashyapsamaj.blogspot.in

कोई टिप्पणी नहीं: